जलसा सालाना कादियान के दूसरे दिन सर्व धर्म सम्मेलन का आयोजन, विभ‌िन्न विद्वानों तथा राजनीतिक नेताओं का आगमन

जलसा सालाना कादियान के दूसरे दिन सर्व धर्म सम्मेलन का आयोजन, विभ‌िन्न विद्वानों तथा राजनीतिक नेताओं का आगमन

(कादियान 31 दिसंबर) अहमदिया मुस्लिम जमात भारत के 123 वें सम्मेलन अर्थात वार्षिक आयोजन के अवसर पर आज कादियान में जलसा के दूसरे दिन दूसरा अधिवेशन पेशवायान मज़ाहब अर्थात सर्व धर्म सम्मेलन के रूप में मनाया गया। इस अध‌िवेशन में समस्त धर्मों के धार्मिक प्रतिनिध‌ि क्षेत्र के प्रसिद्ध राजनैतिक व्यक्त‌ि शामिल हुए।

सभा की शुरुआत ठीक दो बजे आदरणीय शरीफ अहमद औदा साह‌िब अमीर जमाअत फिलीस्तीन की अध्यक्षता में कुरान की तिलावत से हुई। इसके बाद आदरणीय तनवीर अहमद ख़ादिम साह‌िब नायब नाज़िर इस्लाहो व इरशाद उत्तरी भारत ने “ विभिन्न धर्मों के प्र‌त‌‌‌‌िश्रुत”  विषय पर भाषण दिया। आपने अपने भाषण में कहा था कि सभी धर्मों में अन्तिम युग में एक सुधारक के आगमन की ख़बरें पाई जाती हैं। अहमदिया जमाअत के संस्थापक हज़रत मिर्ज़ा ग़ुलाम अहमद साहिब ने दावा किया था कि अल्लाह तआला ने आपको बताया है कि वह प्रत‌िश्रुत सुधारक आप ही हैं। आपने मनुष्य का पुनः ईश्वर के साथ सम्बन्ध स्थापित किया, तथा इंसानियत की स्थापना एवं प्रचार प्रसार के ‌लिए सारा जीवन कार्य किया।

जलसा में कादियान क्षेत्र के एम एल ए फतह जंग बहादुर ने सम्बोधन करते हुए कहा कि मैं दिल की गहराई से जलसा में आने वाले लोगों का स्वागत करता हूं।” हमारा अहमद‌िया जमाअत के साथ 70 वर्षीय पुराना सम्बन्ध है। मैं भाग्यशाली हूं कि मैं कादियान की पवित्र भूमि में पैदा हुआ हूं और इस शहर की सेवा करने का मौका मिला है। आप ने कहा कि मैं इमाम जमात अहमदिया हज़रत मिर्ज़ा मसरूर अहमद साह‌िब को कादियान आने की दावत देता हूं।

पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष और गुरदासपुर के सांसद सुनील जाखड़ ने संबोधित करते हुए कहा मुझे कादियान में पहली बार आने पर बेहद ख़ुशी हुई है मैंने अपने राजनीतिक जावन में कई जलसे देखे हैं लेकिन यहाँ आकर पहली बार मैंने मानवता जिन्दाबाद के नारे सुने हैं। यह मेरे लिए एक नई बात है। मुहब्बत सब से और नफरत किसी से नहीं जमाअत का एक सार्वभौमिक संदेश है और इस महान संदेश के लिए मैं अहमदिया जमाअत के लोगों को बधाई देता हूं। आप ने पंजाब के मुख्यमन्त्री कैप्टन अमरिंदर सिंह जी की तरफ से शुभकामनाएं तथा बधाई दी।

इस अवसर पर, सरदार सेवा सिंह सेखवां ने, अपने सम्बोधन में जलसा में शामिल होने वालों को बधाई दी और कहा कि आज के नफरत भरे माहौल में इस तरह के जलसों की बहुत आवश्यकता है जो मानवता की स्थापना करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।

होशियारपुर से आए अनुराग सूद साह‌िब संयोजक सर्व धर्म सम्मेलन ने अपने भाषण में जमाअत अहमदिया के द्वारा की जा रही मानवता की सेवा की प्रशंसा की, विशेष रूप से जमाअत की ओर से होम्योपैथी शिविरों के आयोजन का वर्णन किया।

राज कुमार वेरका साहिब ने अपने संबोधन में कहा कि मानवता की पुनः स्थापना करने और आपसी भाईचारा बढ़ाने के लिए जमाअत अहमदिया को हार्दिक बधाई देता हूं।

दिल्ली से आए सुनील मित्तल जी ने सनातन धर्म की ओर से अपने संबोधन में कहा कि धर्म शांति की शिक्षा देता है और यहां जो इस्लाम की बातें की जा रही हैं वह केवल शांति पर आधारित हैं। आपने जलसा के सफल आयोजन की बधाई दी।

इस मौके पर बलविंदर सिंह जी लाडी, एम एल ए श्री हरगोबिंद पुर, प्रोफेसर दरबारी लाल, बाबा बेदी सिंह जी डेरा बाबा नानक के पी सिंह जी पूर्व सांसद, संत बाबा दलबीर सिंह जी पल्थ और क्षेत्र के कई अन्य गणमान्य व्यक्त‌ि शामिल थे ।

Author: sarkarimirror