राजधानी कॉलेज द्वारा 13 मई 2022 को सुबह 10:30 बजे प्रवेश प्रक्रिया CUET 2022-23 पर एक इंटरैक्टिव सत्र आयोजित किया गया

राजधानी कॉलेज द्वारा 13 मई 2022 को सुबह 10:30 बजे प्रवेश प्रक्रिया CUET 2022-23 पर एक इंटरैक्टिव सत्र आयोजित किया गया, जिसमें प्रवेश चाहने वाले छात्र-छात्राएँ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म ज़ूम के साथ-साथ कॉलेज के सभागार में शारीरिक रूप से शामिल हुए। प्रो हनीत गांधी, डीन एडमिशन, दिल्ली विश्वविद्यालय और डॉ अमित पुंडीर, उप डीन प्रवेश, दिल्ली विश्वविद्यालय ने छात्रों और दर्शकों को कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) के तहत प्रवेश प्रक्रिया के बारे में बताया।

प्रो. राजेश गिरी, प्रिंसिपल राजधानी कॉलेज, ने कॉलेज द्वारा पेश किए गए विभिन्न प्लेटफार्मों और ढांचागत सुविधाओं पर प्रकाश डाला तथा पाठ्येत्तर गतिविधियों के महत्व को भी स्पष्ट किया उन्होंने प्रतियोगिता परीक्षा से संबंधित दधीची सोसाइटी, काव्यांजलि सोसाइटी, माउंटेनियरिंग सोसाइटी, गांधी स्टडी सर्कल आदि विभिन्न समितियों का उल्लेख किया जिसके माध्यम से छात्रों को समग्र विकास के अवसर कॉलेज में उपलब्ध हैं। कॉलेज अच्छी तरह से बनाए हुए मैदानों के माध्यम से खेल पर भी जोर देता है और कॉलेज के पास दिल्ली विश्वविद्यालय में सबसे अच्छी तरह से अनुरक्षित प्रयोगशालाओं में से एक है। कॉलेज की कनेक्टिविटी सबसे अच्छी है क्योंकि यह दो नजदीकी मेट्रो लाइन और बस द्वारा भी जुड़ा हुआ है क्योंकि यह रिंग रोड पर स्थित है।

प्रो हनीत गांधी, डीन ऑफ एडमिशन, दिल्ली विश्वविद्यालय ने एक संक्षिप्त परिचय और प्रारूप प्रस्तुत किया जिसके द्वारा सत्र 2022-23 के लिए सीयूईटी आयोजित किया जाएगा। दिल्ली विश्वविद्यालय के स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश एक सामान्य विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी) के माध्यम से होगा जो एनटीए द्वारा आयोजित किया जाएगा। प्रो. गांधी ने बताया कि अब तक भारत में 86 विश्वविद्यालय सीयूईटी के माध्यम से प्रवेश करने के लिए सहमत हुए हैं। उन्होंने महत्वपूर्ण तिथियों और वेबसाइटों पर प्रकाश डाला। https://cuet.samarth.ac.in/ के माध्यम से CUET फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 22 मई 2022 तक बढा दी गई है। डेटा में किसी भी गलती को 25 मई के बाद सुधारा जा सकता है। पोर्टल में विश्वविद्यालयों के साथ-साथ पाठ्यक्रम की सभी जानकारी प्रदान की जाती है। अभ्यास मॉक टेस्ट के लिए एनटीए परीक्षा अभ्यास केंद्र भी स्थापित किए जा रहे हैं, जिनकी जानकारी उनकी वेबसाइट पर उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने परीक्षा के पैटर्न पर चर्चा की और छात्रों को सलाह दी कि वे अपने बुलेटिन और जानकारी के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय प्रवेश पोर्टल https://admission.uod.ac.in/ देखें।

डॉ अमित पुंडीर, डीप्टी डीन एडमिशन, दिल्ली विश्वविद्यालय ने उस प्रक्रिया पर ध्यान केंद्रित किया जिसके द्वारा सीयूईटी मॉडल के तहत छात्रों की पात्रता निर्धारित की जा रही। CUET मॉडल इस वर्ष केवल नियमित कॉलेज प्रवेश के लिए लागू है। सीयूईटी मॉडल के तहत, बारहवीं कक्षा में उत्तीर्ण होना  न्यूनतम पात्रता होगी। लेकिन बारहवीं कक्षा के स्कोर को वेटेज नहीं दिया जाएगा। प्रवेश सीयूईटी स्कोर के आधार पर होगा जिसमें कार्यक्रम विशिष्ट पात्रता लागू की जाएगी और वही खेल और ईसीए और अन्य कोटा के तहत छात्रों पर लागू होगी। उन्होंने सीयूईटी के लाभों पर प्रकाश डाला जिसमें उम्मीदवारों को परीक्षा में विषयों का चयन करने के लिए पर्याप्त अवसर दिए गये हैं और योग्यता उच्चतम स्कोर के आधार पर तय होगी। उम्मीदवार को लाभ पहुंचाने वाले सर्वोत्तम संयोजन पर विचार किया जाएगा।

दिल्ली विश्वविद्यालय के वेबसाइट द्वारा दी गई जानकारी का बुलेटिन, अंग्रेजी और हिंदी दोनों में ट्यूटोरियल वीडियो, चैटबॉट और ईमेल सुविधा के माध्यम से उपलब्ध होगी। जिसके द्वारा उम्मीदवार कोई भी प्रश्न पूछ सकते हैं या किसी भी संदेह को स्पष्टीकरण प्राप्त कर सकते हैं। डॉ. मेघा अग्रवाल सत्र की मॉडरेटर थीं और उन्होंने इस दिशा में छात्रों को जानकारी और सहायता प्रदान करने के लिए राजधानी कॉलेज द्वारा उठाए गए कदमों पर प्रकाश डाला। पंजीकरण फॉर्म अंग्रेजी और हिंदी दोनों में उपलब्ध हैं। कुछ कॉलेज जिनमें राजधानी कॉलेज भी शामिल है, छात्रों को अपनी आईटी सुविधाओं के साथ-साथ अन्य सहायता प्रदान करके अपना पंजीकरण भरने के लिए सहायता प्रदान कर रहे हैं। इस प्रकार छात्र किसी भी सहायता (जानकारी) के लिए विश्वविधालय के कॉलेजों का दौरा भी कर सकते हैं। प्रश्नोत्तर सत्र के बाद प्रो. सुमन कुमार के धन्यवाद प्रस्ताव के साथ कार्यक्रम समाप्त हुआ।

Author: sarkarimirror