22 फरवरी, 2016 को पॉंचवां “कार फ्री डे विवेकानंद मार्ग पर

22 फरवरी, 2016 को पॉंचवां कार फ्री डे विवेकानंद मार्ग पर

v कार फ्री डे के दिन साइकिल रैली के साथ पद यात्रा एवं पौधा वितरण कार्यक्रम

 

Ø दिल्‍ली के परिवहन मंत्री श्री गोपाल राय ने आज कहा कि जन परिवहन- स्‍वस्‍थ जीवन के नारे के साथ अब बस करें अभियान के अन्‍तर्गत “पांचवां कार फ्री डे” 22 फरवरी  2016  को सुबह 8 बजे से सायं 4 बजे मुनिरका T-प्‍वाइंट से हयात होटल T- प्‍वाइंट के बीच, विवेकानंद मार्ग, दक्षिणी  दिल्ली पर होगी। श्री गोपाल राय ने कहा कि“कार फ्री डे” की शुरूआत  साइकिल रैली से की जाएगी। कार फ्री डे के दिन साइकिल रैली के साथ पद यात्रा एवं पौधा वितरण कार्यक्रम होगा

Ø साईकिल रैली में माननीय मंत्री, विधायक, सामाजिक संगठन, आर.डब्‍लू.ए. के सदस्‍य एंव छात्र भाग लेंगे।

Ø श्री गोपाल राय ने बताया कि  साइकिल रैली सुबह 8 बजे मुनिरका बस स्‍टैण्‍ड, विवेकानंद मार्ग से शुरू होकर आर.के.पुरम सेक्‍टर-1 रेड लाइट, सेंट्रल वाटर कमीशन आफिस/सी.आर.पी.एफ. कैम्‍प होते हुए हयात होटल T-प्‍वाइंट से यू टर्न लेकर हुए पुन: उसी मार्ग पर पासपोर्ट आफिस होते हुए, मुनिरका बस स्‍टैण्‍ड, विवेकानंद मार्ग पर समाप्‍त होगी।

Ø श्री गोपाल राय ने बताया कि राजधानी में प्रदूषण एवं जाम की समस्‍या का मुख्‍य कारण प्राईवेट गाडि़यों/ कार की मुख्‍य भूमिका है। जिसका सबसे ज्‍यादा कुप्रभाव बच्‍चों पर पड़ता है। दिल्‍ली सरकार का मुख्‍य उद्देश्‍य  राजधानी के लोगों को जाम की समस्‍या से निजात एवं स्‍वच्छ वातावरण उपलब्‍ध कराना है। जाम की समस्‍या के कारण महत्‍वपूर्ण समय, ईंधन एवं पैसे की बर्बादी होती है।

 

Ø इस समस्‍या का एकमात्र निदान यह है कि राजधानी के लोग ज्‍यादा-से-ज्‍यादा सार्वजनिक वाहनों एवं ईंधन रहित वाहनों जैसे साईकिल इत्‍यादि तथा बैट्री द्वारा चालित वाहनों का प्रयोग करें।

Ø कार फ्री डे में शामिल होने वाले सभी संगठनों और संस्‍थाओं को दिल्‍ली सरकार की तरफ से सहभागिता के लिए“पर्यावरण मित्र” का प्रमाणपत्र दिया जाएगा।

Ø इस अवसर पर  सिविल डिफेंस के वालेंटियर अपनी सेवा देंगे।

Ø इस दिन, लोगों की सुविधा के लिए इस रूट पर अतिरिक्‍त बसों का संचालन किया जाएगा। कार के अलावा इस मार्ग पर सभी सार्वजनिक वाहन को चलने की अनुमति होगी।

Ø इस रूट पर कार्यक्रम के दौरान साइकिल रैली के साथ पद यात्रा भी की जाएगी।

Ø श्री राय ने लोगों से अपील की कि बढ़ते प्रदूषण को कम करने के लिए कम-से-कम एक दिन अपनी निजी कार छोड़कर, जन परिवहन का उपयोग करें ।